Sunday, January 9, 2011

" फ़नकार"

मैंने जो   गीत    तेरे   प्यार   की    खातिर  लिखे ,
आज उन गीतों   को बाज़ार   में   ले   आया हूँ !



आज     दुकान      पे     नीलाम      उठेगा     उनका ,
तूने जिन गीतों पे रक्खी थी मोहब्बत की असास ।
आज   चाँदी   के    तराजू   में     तुलेगी   हर   चीज़,
मेरे    अफ़कार ,   मेरी   शायरी ,  मेरा   एहसास ।


जो तेरी जात   से   मनसूब   थे , उन   गीतों को , 
मुफ़लिसी ,   जिन्स   बनाने   पे   उतर  आई है ।
भीख , तेरे रुखे -  रंगीं   के   फ़सानों   के   एवज़ , 
चन्द आशिया   - ए - ज़रूरत   की   तमन्नाई   है ।


देख इस   कार  -  गहे  -  मेहनतो  -  सर्माया में , 
मेरे नग़्मे   भी    मेरे   पास  नहीं   रह   सकते ।
तेरे जल्वे   किसी   ज़रदार  की  मीरास   सही ,
तेरे   ख़ाके   भी   मेरे   पास   नहीं   रह   सकते ।


आज इन गीतों को बाज़ार  में   ले  आया   हूँ ।
मैंने जो गीत तेरे प्यार   की   ख़ातिर   लिखे ॥


    साभार - साहिर लुधियानवी

No comments:

Post a Comment